हमारे बारे में

  • हरे रंग की क्रांति के परिणामस्वरूप स्वतंत्र भारत ने अपने अन्न-धान के उत्पादन में चार गुना बढ़ोतरी देखी, जिससे इसकी बढ़ती आबादी में आत्मनिर्भरता हो गई और विश्व में अन्न-धान के दूसरे सबसे ज्यादा उत्पादक की स्थिति हासिल की। इसके भोजन की आवश्यकता को पूरा करने के बाद भारत को अन्य देशों के लिए निर्यात के लिए अनाज का एक बड़ा मात्रा मिल रहा है।
  • भंडारण और अनाज के भंडारण और संरक्षण के क्षेत्र में अनुप्रयुक्त अनुसंधान और सर्वोच्च स्तर की प्रशिक्षण के लिए सुविधाएं विकसित करने के लिए, 1958 में हापुर में अनाज भंडारण अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की गई थी, जिसका लक्ष्य उन कर्मियों को प्रशिक्षित करना था जो प्रबंधन और रखरखाव में लगे हुए हैं गोदाम, सिलोस और खेत-घरों में खाद्यान्न।
  • 1968 में यूएनडीपी से वित्तीय सहायता के साथ केंद्र बाद में लुधियाना और बापतला (बाद में हैदराबाद में स्थानांतरित) में दो फील्ड स्टेशनों के साथ भारतीय अनाज भंडारण संस्थान (आईजीएसआई) में विस्तार किया गया। 1996 में आईजीएसआई का नाम भारतीय अनाज भंडारण प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान (आईजीएमआरआई)
  • हापुर में स्थित आईजीएमआरआई उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के भंडारण और अनुसंधान प्रभाग के पर्यवेक्षण और प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत कार्य करता है।
  • संस्थान से जुड़े लुधियाना (पंजाब), और हैदराबाद (तेलंगाना) में स्थित दो फ़ील्ड स्टेशन हैं।
  • इन फील्ड स्टेशनों को मुख्य रूप से देश के विभिन्न कृषि-जलवायु क्षेत्रों में गेहूं, चावल, बाजरा, दालों और तेल-बीज के हैंडलिंग और भंडारण की समस्याओं पर गहन अध्ययन करने के लिए स्थापित किया गया था, जो मुख्य रूप से इन वस्तुओं के अनुकूल है।