आर एंड डी गतिविधियां

भारतीय ग्रेन स्टोरेज मैनेजमेंट एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईजीएमआरआई), हापुर और इसके दो फील्ड स्टेशन, जो हैदराबाद और लुधियाना में स्थित हैं, फसल उत्पादन के बाद के विभिन्न पहलुओं और अनाज के प्रबंधन के लिए अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों को लागू कर रहे हैं। भारतीय परिस्थितियों में कहीं और विकसित की गई भंडारण प्रौद्योगिकी का भी परीक्षण किया जाता है। इसके अलावा, अनाज की गुणवत्ता को भौतिक, रासायनिक मापदंडों, कीटनाशक अवशेषों और मायकोटॉक्सिन दूषित आदि के लिए खाद्यान्न के नमूनों का विश्लेषण करके निगरानी की जाती है। 

जाँच पड़ताल

1. आईजीएमआरआई ने कीड़ों, कृन्तकों, पक्षियों और सूक्ष्म जीवों के नियंत्रण के लिए लागत प्रभावी तकनीक की सिफारिश करके उचित वैज्ञानिक भंडारण और हैंडलिंग के लिए कार्य संहिता विकसित की है।

2. विभिन्न कृषि जलवायु परिस्थितियों में इन कारकों के कारण प्रकृति, हद तक और डिग्री खो जाने की जांच के लिए।

3. क्रमशः संग्रहीत अनाज कीट, चूहों और कवक के नियंत्रण के लिए नए कीटनाशकों, रोडेन्टिसिड, फंगलसाइड और गैर-रसायन विधियों का परीक्षण।

4. खाद्यान्नों के घाटे और उनके मात्रात्मक और गुणात्मक अनुमान का आकलन

5. कीट नियंत्रण विधियों का मूल्यांकन और खाद्यान्नों के सुरक्षित भंडारण के लिए प्रथाओं के विकास।

6. संग्रहित अनाज कीट कीट में कीटनाशक / कीटनाशक प्रतिरोध पर अध्ययन

7. विभिन्न स्तरों पर संग्रहीत खाद्यान्नों में कीटनाशक अवशेषों और मायकोटॉक्सिन प्रदूषण की निगरानी।

Testing of new insecticides
 
 
Quantitative and qualitative estimation

प्रयोगशाला के साथ-साथ वास्तविक भंडारण स्थितियों के तहत विभिन्न खाद्यान्नों की गुणवत्ता स्थिरता को प्रभावित करने वाले कारकों पर मूल्यांकन। आईजीएमआरआई विभिन्न जैविक और एबियोटिक एजेंटों से भंडारण के तहत खाद्यान्नों की सुरक्षा के लिए नई प्रबंधन तकनीक विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। आईजीएमआरआई में एमएनसी, एसएयू, एफसीआई और अन्य के साथ कुछ सहयोगी अनुसंधान एवं विकास परियोजनाएं भी हैं।
 

Evaluation of pest control methods