कीट पालन प्रयोगशाला

भंडारित अनाज कीट अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला

योजना पूर्वक कीटपालन का लक्ष्‍य अनेक महत्‍वपूर्ण प्रयोजनों के लिए उच्‍च गुणवत्‍ता के कीटों का विश्‍वसनीय तथा सस्‍ता स्रोत प्रदान करना है। हम बढ़ने वाली पीढ़ियों के जरिए कीटों की हजारों प्रजातियों का पालन और उनके जीवनचक्र के लिए कई और प्रजातियों का पालन कर सकते हैं। सबसे बड़ी कठिनाई  उनको ताजा खाध सामग्री प्रदान करना अथवा ऐसे आहार का विकास करना है जो पौष्टिकता की दृष्टि रुप से पूर्ण हो और लालायित करता हो।  पर्याप्‍त संख्‍या में स्‍वच्‍छ नमूनों के साथ सावधानी पूर्वक कीट संवर्धन करते हुए मृत्‍यु के सीमित स्‍तर तक इनका रखरखाव करना चाहिए। ये उपाय कम प्रजनन, अन्‍य प्रजातियों के साथ संदूषण और रोग प्रसार द्वारा उत्‍पन्‍न की गई प्रजनन बाधाओं को सीमित करने में सहायता करते हैं।

 

 जैसे-जैसे उत्‍पादन स्‍तर और प्रजातियों की संख्‍या बढ़ती है, स्‍पष्‍ट प्रचालनों अथवा गतिविधियों के कीट संर्वधन को व्यवस्थित करना चाहिए। इन गतिविधियों में कीट के जीवनचक्र की प्रत्‍येक अवस्‍था के लिए आवश्‍यक पालन पद्धति,उनकी खाद्य सामग्री की आपूर्तियों, उपकरण और सुविधाओं की प्राप्ति और रखरखाव शामिल है। निर्दिष्‍ट परिस्‍थितियों के अधीन कीटों को सीमित रखने और उनका रखरखाव करने के लिए सुविधाओं का डिजाइन और निर्माण किया जाना चाहिए। स्‍थापित कीट पालन प्रणाली में पेश आने वाली समस्‍याएं प्रायः में पद्धति संबंधी ब्‍यौरों पर ध्‍यान न देने अथवा पर्यावरणीय नियंत्रण की कमी के कारण होती हैं। पूर्वानुमानित भविष्‍य के लिए कीट पालन में आधुनिकीकरण का ध्‍यान प्राथमिक रुप से नई प्रजातियों के संवर्धन, मौजूदा कीट संख्या का अधिक कुशलता से रखरखाव, अनुसंधान और कीट प्रबंधन में आधुनिकीकरण को समर्थन देने तथा लोगों के जीवन में कीटों के उपयोग को बढ़ाने पर केन्‍द्रित होगा।

 

आईजीएमआरआई, हापुड़ में भंडारित अनाज के कीटों का पालन

आईजीएमआरआई, हापुड़, भारत की भंडारित अनाज कीट अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला में प्रयोगात्‍मक प्रयोजन के लिए भंडारित अनाज की 09 से अधिक प्रजातियों का पालन किया जाता है। भंडारित अनाज कीट नियंत्रण के क्षेत्र क्षति का स्‍वरुप और सीमा, जीवन चक्र, आबादी निर्माण, विभिन्‍न मूल के कीटनाशकों की व्‍यापक संख्या का परीक्षण, कीटों के व्‍यवहार को प्रभावित करने वाले पर्यावरणीय घटक आदि पर व्‍यापक अनुसंधान और विकास गतिविधियां चलाने के लिए पूरे वर्ष कीट संवर्धन का रखरखाव किया जा रहा है।     

 

आईजीएमआरआई, हापुड़, भारत में भंडारित अनाज कीट पीड़कों की सूची​

 

क्रम संख्या

कीट का नाम

वैज्ञानिक नाम

परिवार और क्रम

तस्‍वीर​

  1. 1

चावल की घुन

साइटो फिलसोरीजी एल

कुरकूलियोनाइडी, कोलियोपटेरा

weevil

  1. 2

खपराबीटल

ट्रोगोडर्म ग्रेनारियम एवर.

डर्मेस्टडा,  कोलियोपटेरा

khapra_beetle_01

  1. 3

लैसर ग्रेन बोरर

राइजोपर्था डोमीनिका फैब.

बोस्‍टरीचिड़ी, कोलियोपटेरा

Lesser grain borer

  1. 4

एंगूमोईस ग्रेन मोत

सिटोट्रोगा सीरियालेला ला ओलिव. .

जिलीचिडई, लैपिडोपटेरा

sitotroga_cerealella_male

  1. 5

दलहन बीटल

कैलोसोब्रूकस चाइनेन्सिस एल.

सी. मेकूलेटस फैब.

ब्रूचीडेई, कोलियोपटेरा

Pulse beetle

  1. 6

सिगरेट बीटल

लेसियोडर्मा सेरीकोर्न फैब..

एनओबी डेई, कोलियोपटेरा

cigarette_beetle01

  1. 7

फलैटग्रेन बीटल 

कृपिटो लैसटीस मिनूटस ओलिव.

कूकूजीडेई, कोलियोपटेरा

Flat grain beetle

  1. 8

रेड फलोर बीटल

ट्राईबोलियम कास्‍टेनियम हर्ब.

 

टिनीब्राईओनिडेई, कोलियोपटेरा

RedFlourBeetles

  1. 9

सा टूथ्‍ड़ ग्रेन बीटल

ओरिजेईफिलस सूरीनामेनसिस एल.

सिल्‍वानीडेई, कोलियोपटेरा

 

Saw toothed grain beetle